Saturday, August 11, 2007

लॉस एंजिल्स में इंडिया स्पलेंडर महोत्सव शुरू

भारत की स्वतंत्रता की ६०वीं वर्षगांठ पर होने वाले समारोह का शुभारंभ आज ६ दिवसीय इंडिया स्पलेंडर महोत्सव से हो गया है। लॉस एंजिल्स में आयोजित इस समारोह का शुभारंभ शाहरुख खान की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ के प्रदर्शन से हुआ है।

६ दिवसीय इस समारोह के दौरान भारतीय सिनेमा, कला, फैशन, नृत्य, संगीत, अध्यात्म पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। १५ अगस्त को एक भव्य कार्यक्रम के साथ इस समारोह का समापन हो जाएगा। इस दौरान कई सर्वश्रेष्ठ समकालीन भारतीय फिल्में दिखाई जाएंगी। भारतीय समूह एमकॉर्प ग्लोबल के प्रमुख भूपेन्द्र कुमार मोदी ने कहा कि हमारा उद्देश्य भारतीय संस्कृति के सभी आयामों से दुनिया को अवगत कराना है। तेजी से फल-फूल रहा हमारा भारतीय फिल्मोद्योग हमारी संस्कृति की पहचान बन गया है। हम अपने इतिहास के इस सुखद अध्याय की याद में बहुआयामी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय सिनेमा एक प्रभावशाली मनोरंजन उद्योग बन गया है और हमें खुशी है कि मुंबई एवं लॉस एंजिल्स के फिल्म निर्माताओं के बीच वैचारिक आदान-प्रदान हो रहा है। इस कार्यक्रम की सह-आयोजक कंपनी इंटरनेशनल क्रिएटिव मैनेजमेंट के चेयरमैन एवं सीईओ जेफरी बर्ग ने कहा कि भारतीय सिनेमा की महत्ता को हम समझते हैं। हमें खुशी है कि इसी बहाने हम वैचारिक आदान-प्रदान कर रहे हैं और कला क्षेत्र में सहयोग बढा रहे हैं। भारतीय टेनिस स्टार और जाने-माने हॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर अशोक अमृतराज यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया स्कूल ऑफ थिएटर, फिल्म एंड टेलीविजन एवं आर्टवाला के सहयोग से आयोजित इंडिया स्पलेंडर समारोह के सांस्कृतिक राजदूत हैं। एमग्लोबल ट्रस्ट के चेयरमैन डॉ. एम ने कहा कि इंडिया स्पलेंडर समारोह में भारत की जीवंतता से अवगत कराएगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच कला क्षेत्र में सहयोग बढाने की दिशा में यह बेहद अहम कदम है। इस महोत्सव में कई भारतीय फिल्मकारों की हालिया फिल्में दिखाई जाएंगी। इसमें प्रख्यात अभिनेता और फिल्म निर्माता स्वर्गीय राज कपूर को विशेष श्रद्घांजलि दी जाएगी। आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर का व्याख्यान इसका एक खास आकर्षण होगा। वहीं भारतीय डिजाइन सुनीत वर्मा अपने परिधानों को पेश करेंगे।

No comments: