Thursday, August 30, 2007

क्या आप १५ हजार रुपये में लैपटॉप खरीदने का सपना देखते रहे हैं?


क्या आप १५ हजार रुपये में लैपटॉप खरीदने का सपना देखते रहे हैं? यहां का एक उद्यमी आम लोगों को १५ हजार रुपये में लैपटॉप उपलब्ध कराने के मिशन पर लगा हुआ है। उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही बाजार में वे इतना कम कीमती लैपटॉप उपलब्ध कराने में सफल रहेंगे।

मुंबई स्थित एलाइड कम्प्यूटर्स इंटरनेशनल (एशिया) लिमिटेड (एसीआई) के प्रबंध निदेशक हिरजी पटेल ने कहा कि मैं आम व्यक्ति तक इतना सस्ता लैपटॉप पहुंचाना चाहता हूं। इस नए लैपटॉप की कीमत १५ हजार रुपये होगी और इसका वजन एक किलोग्राम से भी कम होगा। यह भारत में उपलब्ध मौजूदा लैपटॉप से काफी छोटा व हलका होगा। पटेल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के विशेषज्ञ हैं। उनकी इच्छा है कि लैपटॉप औरनोटबुक जैसे उत्पाद आम लोगों की पहुंच के दायरे में होने चाहिए। पटेल वैमानिकी के भी विशेषज्ञ हैं और अतीत में वे जीईसी एवियोनिक्स के गाइडेंस विपन डिवीजन एवं ब्रिटिश एसरोस्पेस पीएलसी के शोध एवं विकास विभाग में मिसाइल वैज्ञानिक की हैसियत से काम कर चुके १५ हजार रुपये में लैपटॉप उपलब्ध कराना अविश्वसनीय समझा जा सकता है, लेकिन पटेल के दावे को नकारा नहीं जा सकता।

पटेल ने २००२ में एशियाई कंपनी की स्थापना की थी और २००४ में उन्होंने भारतीय बाजार में ३० हजार रुपये में और २००५ में २० हजार रुपये में लैपटॉप उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि इस साल हम अपनी उत्पादन क्षमता १० हजार यूनिट से बढा कर एक लाख यूनिट प्रति साल करना चाहते हैं। हम महाराष्ट्र के बसई और गुजरात के गांधीनगर स्थित अपने निर्माण संयंत्रों का विस्तार करना चाहते हैं। हम अपने असेंबलिंग कारोबार का और विस्तार करना चाहेंगे। उन्होंने बताया कि बसई में एक विपणन एवं सर्विस सेंटर भी स्थापित किया जाएगा।

4 comments:

Sanjay Tiwari said...

बहुत अच्छी जानकारी. धन्यवाद. लिंक देना चाहिए था. खैर मैंने तो लिंक खोज लिया है http://www.aci-asia.com/www/aci_home.aspx

थोड़ा पर्यावरण का सवाल उठ सकता है क्योंकि आमतौर पर सस्ते उत्पादों में घातक रसायनों का इस्तेमाल कर लिया जाता है. फिर भी सस्ताई तो ऐसे ही आयेगी. जो कि बहुत जरूरी है.

Udan Tashtari said...

बढ़िया समाचार है भाई.

Adarsh Saxena said...

Hi Sanjay,

If i am not wrong - Hindi Diwas is on 14 Sept. :)

Liked your write-up about cost effective laptops.

CHK OUT www.theindianperspective.com

If intereted in writing for a monthly mag, pls email your profile / resume / write ups...

Regards,
Adarsh

rk nirad said...

mai is laptop ko kharidna chahta hun. meri madad karen.
rk nirad
9431177865